Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    सुविधाओं का लाभ लेने के लिए सबसे पहले लाभार्थी अपना खाता अवश्य खुलवायेंः-जिलाधिकारी

    हरदोई- सांसद अंशुल वर्मा के सांसद आर्दश गांव मुण्डेर ब्लाक भरखनी के किसान भवन प्रागंण में सांसद आर्दश ग्राम मेला का आयोजना जिलाधिकारी पुलकित खरे की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने उपस्थित ग्राम वासियों से कहा कि आवास, शौचालय, पेंशन, बीमा आदि शासन की सुविधाओं का लाभ लेने के लिए सबसे पहले लाभार्थी अपना खाता अवश्य खुलवायें क्योकि सभी योजनाओं का लाभ लाभार्थी के खाते में भेजा जाता है। उन्होने ग्राम वासियों से कहा कि वह अपना, अपनी फसल एवं पशुओं का बीमा जरूर करायें ताकि किसी भी तरह की आपदा होने पर उन्हें बीमा का लाभ मिल सकें।

    सुविधाओं का लाभ लेने के लिए सबसे पहले लाभार्थी अपना खाता अवश्य खुलवायेंः-जिलाधिकारी
    जिलाधिकारी ने कहा कि आज आपके गांव में समस्त जनपद स्तरीय अधिकारियों एवं विभाग द्वारा अपने स्टाल लगाकर सभी योजनाओं की जानकारी दी गयी है और जिन लोगों को पेंशन, बीमा, विद्युत, राशन कार्ड, कौशल मिशन, मनरेगा तथा अन्य योजनाओं का लाभ नही मिल रहा है वह योजना के पात्र है तो संबंधित विभाग के अधिकारियों से मिल कर फार्म भर कर जमा कर दे ताकि उन्हें समय से योजना का लाभ मिल सकें। उन्होने सभी जिलास्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि इस गांव एवं इसके मजरों के सभी योजनाओं के पात्र लाभार्थियों को लाभ दिया जाये। लेखपाल द्वारा वरासत के कार्य में खराब प्रगति पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए उप जिलाधिकारी सवायजपुर को निर्देश दिये कि कल ही टीम भेज कर वरासत के लम्बित प्रकरण दर्ज करायें।

    मेले में जिलाधिकारी ने सभी विभागों के अधिकारियों से ग्रामवासियों को शासन की सभी योजनाओं की जानकारी दिलायी तथा निर्देश दिये कि ग्राम वासियों की समस्त शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता पर किया जाये। गंाव में पशुओं के टीकाकरण आदि के सम्बन्ध में जिलाधिका ने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये कि गांव में कैम्प कराकर समस्त पशुओं का प्राथमिकता पर टीकारण करायें। जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान से कहा कि गांव एवं मजरों पात्रों को आवास, शौचालय आदि की सुविधायें प्रदान कराये तथा पंचायत भवन ठीक होने जाने पर एक दिन तय किया जाये जिस दिन सभी ब्लाक स्तरीय अधिकारी पंचायत भवन में बैठकर ग्रामवासियों की समस्त समस्याओं का निस्तारण करेगें। पंचायत में भवन को अच्छा बनाने के लिए जिलाधिकारी ने पंचायत भवन में टायल लगाकर शुभारम्भ किया तथा प्रधान को निर्देश दिये कि स्कूल एवं पंचायत भवन की बाउन्ड्रीबाल अवश्य बनवायें।

    स्वास्थ्य एवं बाल विकास की योजनाओं के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि गर्भवती, धात्री महिलाओं एवं किशोरियों के साथ ही कुपोषित बच्चों पर विशेष ध्यान देकर उनका नियमित परीक्षण किया जाये और दवाओं के साथ ही पोषाहार वितरित किया जाये। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार ने भी अधिकारियों को निर्देश दिये कि सांसद आर्दश ग्राम के सभी लाभार्थियों को सरकार की सभी योजनाओं का लाभ दिया जाये। 

    मेले में अतिरिक्त मजिस्ट्रेट एकता सिंह, उप जिलाधिकारी सवायजपुर, जिला विकास अधिकारी राजित राम मिश्रा, जिला अग्रणी बैंक प्रबन्धक, पीडी, जिला पूर्ति अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी, सीडीपीओ, आशा, एएनएम सहित अन्य ब्लाक स्तरीय अधिकारी आदि मौजूद रहें। मेले में स्वास्थ्य, पंचायत, कृषि, कृषि विज्ञान, बाल विकास एवं पुष्टाहार, पशु, लद्यु सिंचाई, बेसिक शिक्षा, समाज कल्याण, प्रोबेशन, दिव्यांग सहित अन्य विभागों द्वारा स्टाल लगाकर ग्राम वासियों को अपने-अपने विभाग की जानकारी दी गयी। 

    शुभम बाजपेई 

    INA न्यूज़ ब्यूरो चीफ 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.