Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    आज 90 प्रतिशत भारतीय के पास शौचालय : मोदी



    नई दिल्ली, 12 सितम्बर- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को यहां कहा कि 90 प्रतिशत भारतीयों के पास उनके घरों में शौचालय की सुविधा है, क्योंकि उनकी सरकार ने 2014 से देश को खुले में शौच से मुक्त बनाने के लिए 8.3 करोड़ शौचालयों का निर्माण किया है। प्रधानमंत्री ने अपने ट्विटर खाते से एक वीडियो पोस्ट कर कहा, "आज, 90 प्रतिशत भारतीयों के पास शौचालय की सुविधा है, जोकि 2014 से पहले केवल 40 प्रतिशत थी। लगभग 4.15 लाख गांवों, 430 जिलों, 2800 शहरों, 19 राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों को खुले में शौच से मुक्त घोषित कर दिया गया है।

    aaj-90-pratist-bhartiya-ke-pass-sauchalya-modi
    आज 90 प्रतिशत भारतीय के पास शौचालय : मोदी

    मोदी सरकार मई 2014 में सत्ता में आई और स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शौचालय का निर्माण किया गया।उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शौचालय के इस्तेमाल से तीन लाख बच्चों की जिंदगी बचने की संभावना जताई है।मोदी ने देशवासियों को 'स्वच्छता ही सेवा अभियान' के तहत 15 सितंबर को साढ़े नौ बजे इससे जुड़ने की अपील की। अभियान दो अक्टूबर तक चलेगा।

    उन्होंने कहा, "दो अक्टूबर को, गांधीजी की 150वीं जन्म शताब्दी की शुरुआत होगी। यह वह दिन भी होगा, जब स्वच्छ भारत अभियान के चार वर्ष पूरे होंगे। 'स्वच्छता ही सेवा अभियान' बापू को श्रद्धांजलि देने का बेहतरीन तरीका है। इस अभियान से जुड़े और स्वच्छ भारत बनाने के प्रयासों को मजबूती प्रदान करें।



    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.