Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    रसखान प्रेक्षागृह के सभाकक्ष में आपरेशन कायाकल्प की कार्यशाला सम्पन्न


    हरदोई- जिलाधिकारी पुलकित खरे की अध्यक्ष्यता में रसखान प्रेक्षागृह के सभाकक्ष में आपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गकत आदर्श ग्राम सचिवालय की स्थापना हेतु ग्राम प्रधानो एवं सचिवों की उन्मुखीकरण कार्याशाला का आयोजन दीप प्रज्ज्वलित कर किया। कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के विकास खण्ड कछौना के 10 ग्रामो में ग्राम सचिवालय का सफल शुभारम्भ 15 अगस्त 2018 को पायलेट कार्यक्रम के रूप में किया गया है। जिससे ग्राम सचिवालय की एक ही छत के नीचे ग्रामीणो की समस्याओ से सम्बन्धित स्वास्थ्य, शिक्षा, स्वच्छता, विकास, सामाजिक एवं अन्य सम्बन्धित समस्याओं का समाधान त्वरित गति से किया जा रहा है। इन 10 ग्राम सचिवालयो में एचसीएल फाउण्डेशन के सहयोग से अब ग्रामीणो को विकास खण्ड या तहसीलो के चक्कर लगाने की जरूरत नही रह गई है। इन सचिवालयो में ग्राम प्रधान, ग्राम सचिव, लेखपाल, कोटेदार, एएनएम, आशा, आंगनबाड़ी, सफाईकर्मी आदि ग्रामो से सम्बन्धित अधिकारी/कर्मचारीगण सप्ताह के एक निश्चित दिन में उपस्थित होकर ग्रामीणो की समस्याओं का समाधान सफलतापूर्वक कर रहे है। 

    RASKHAN-PREKSHAN-KE-SBHAKSH-MAI-OPRATION-KAYAKALP-KI-KARY-SAMPANN
     रसखान प्रेक्षागृह के सभाकक्ष में आपरेशन कायाकल्प कार्यशाला सम्पन्न
    जिलाधिकारी ने बताया कि 2 अक्टूबर को गाॅधी जयन्ती के अवसर पर परमपूज्य गाॅधी जी के सपनो को साकार करने के उद्देश्य से जनपद की 200 ग्राम पंचायतो को जहाॅ पर पंचायत भवन मौजूद है ऐसे ग्रामो का चयन करके 14वे वित्त आयोग एवं राज्य वित्त आयोग से प्राप्त धनराशि से पंचायत भवनो का जीर्णोद्वार करके उन्हे ग्राम सचिवालय के रूप में स्थापित किया जा रहा है। जिनका शुभारम्भ 2 अक्टूबर को किया जाना प्रस्तावित है। इसमें प्रत्येक विकास खण्डो से 10-10 ग्रामो को लिया जा रहा है। उन्होने बताया कि पंचायतो की हस्तगत सम्पत्तियों के इन्फ्रास्ट्रचर को सुधारने के उददेश्य से आपरेशन कायाकल्प को जनपद में लाया गया है। ग्राम सचिवालय ग्राम पंचायत का एक संगठित कार्यालय होगा। जिसकी एक ही छत के नीचे बैठकर ग्रामीणो की समस्याओं का समाधान किया जा सकेगा। जनपद में 2000 से अधिक कुपोषित बच्चो के 120 ग्राम पंचायतो के प्राइमरी स्कूलो में एमडीएम स्लैब एवं शैड बनवाये गये। जिसमें सबसे सराहनीय कार्य के लिए विकास खण्ड सुरसा की ग्राम पंचायत भैनामऊ, विकास खण्ड बावन की ग्राम पंचायत भिटारी तथा विकास खण्ड माधौगंज की ग्राम पंचायत सदरपुर के प्रधानो एवं सचिवो को सम्मानित किया गया।   

    इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार ने ग्राम सचिवालय की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि ग्राम सचिवालय की परिकल्पना गाॅधी जी ने ग्राम स्वराज के साथ ही की थी जिसको साकार करने के लिए कई कदम उठाये गये। यह ग्राम सचिवालय उन्ही साकार सपनो का रूप है। इस अवसर पर विकास खण्ड कछौना में सफलता पूर्वक संचालित किये जा रहे ग्राम सचिवालयो के प्रधानो ने भी अपने विचार रखे। इस कार्यशाला में ज्वाइन्ट मजिस्ट्रेट एकता सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी अनिल कुमार सिंह,समस्त खण्ड विकास अधिकारी, एडीओ ग्राम सचिव एवं ग्राम प्रधानो ने प्रतिभाग किया। 

    शुभम बाजपेई 
    INA न्यूज़ ब्यूरो चीफ 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.