Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    प्रदेश का हर बच्चा स्कूल जाये, कोई भी बच्चा स्कूल जाने से वंचित न रहेंः- राजभर

    गांवों को केन्द्र बिन्दू बनाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करेंः-मा0 प्रभारी मंत्री

    दिमागी बुखार होने पर बच्चे को तत्तकाल अस्पताल में भर्ती करायेगें:- पुलकित खरे

    हरदोई, 04 अप्रैल - राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार सैनिक कल्याण, खाद्य प्रसंस्करण, होमगाडर््स, प्रान्तीय रक्षक दल एवं नागरिक सुरक्षा उ0प्र0 श्री अनिल राजभर ने आज जनपद भ्रमण के दौरान सर्व शिक्षा अभियान के अन्तर्गत बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से स्वर्ण जयन्ती चैराहे से आयोजित स्कूल चलो अभियान रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। 

    रैली के दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष श्रीकृष्ण शास्त्री,जिलाधिकारी पुलकित खरे, पुलिस अधीक्षक विपिन कुमार मिश्र, मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार,जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी मसीहुज्जमा सिद्दीकी सहित अन्य अधिकारी एवं हजारों की संख्या में स्कूल एवं स्काउट के छात्र/छात्राओं ने भाग लिया।

    इसके उपरान्त प्राथमिक एवं जूनियर हाई स्कूल हरदेवगंज में गरीब बच्चों को स्कूल में दाखिला दिलाने सम्बन्धी आयोजित कार्यक्रम में मंत्री ने कक्षा 01 व06 के बच्चों का पंजीकरण कर स्कूल बैग भी वितरित किये । कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए श्री राजभर ने कहा कि शासन की मंशा है कि प्रदेश का हर बच्चा स्कूल जाये और कोई भी बच्चा शिक्षा से से वंचित न रहे। 

    स्थानीय रसखान पे्रक्षागृह में चिकित्सा एवं पंचायत राज विभाग की ओर से स्वच्छता से सिद्वी के सम्बन्ध में आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला का शुभारम्भ मंत्री ने दीप जला कर किया। 

    कार्यशाला में उपस्थित ग्राम प्रधान, ए0एन0एम0,आशा, आंगनबाड़ी एवं सेके्रटरी से कहा कि आप लोगों ने अपने गांवों को स्वच्छ रखने का जो बीड़ा उठाया है वह प्रशंसा योग्य है, और इस अभियान में शासन व प्रशासन से जो भी मदद की जरूरत होगी उसे पूरा किया जायेगा। उन्होने कहा कि हरदोई जनपद के 42 गांव ऐसे है जहां गंदगी के कारण दिमागी बुखार को प्रकोप होता है हम सभी को इन्हीं गांव को केन्द्र बिन्दू बनाकर साफ-सफाई, चिकित्सा आदि के प्रति लोगों को जागरूक करें और स्वयं भी अपने घर एवं घर के आस-पास की सफाई करें तथा गांव के लोगों को पे्ररित कर समूह के रूप में गांव की गलियों एवं नालियों की सफाई करें। श्री राजभर ने कहा कि स्वच्छता होने पर बीमारियों से बचा जा सकता है। उन्होने जिलाधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी व जिला पंचायत राज अधिकारी की प्रशंसा करते हुए कहा कि जिलाधिकारी के नेतृत्व में जिले में स्वास्थ्य, शिक्षा एवं स्वच्छता के प्रति जो अभियान चलाया जा रहा है वह सराहनीय है।

    कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि इस बार फैसला लिया गया है कि जनपद में दिमागी बुखार से किसी भी बच्चे की जान नही जाने दी जायेगी, इसलिए स्वास्थ्य, शिक्षा, पंचायतराज एवं सीएनडीएस को स्वच्छता अभियान में संयुक्त रूप से लगाया गया है ताकि गांव में किसी भी बच्चे को दिमागी बुखार होने पर तत्काल अस्पाल में भर्ती करायेगें तथा गांवों में लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक भी करेगें ।

    आयुष मंत्रालय भारत सरकार के उ0प्र0 आयुष मिशन द्वारा जनपद के प्रथम आयुष योगा वेलनेस सेन्टर का शुभारम्भ शिलापट से पर्दा हटा कर किया तथा जिलाधिकारी के प्रयास से संचालित योगा सेन्टर की प्रशंसा की और कहा कि योगा से मनुष्य निरोग रहता और शरीर में स्फूति आती है। इसके उपरान्त श्री राजभर ने नवीन राजकीय पशु चिकित्सालय एवं कृत्रिम गर्भाधान केन्द्र व प्रयोगशाला का उद्घाटन फाताकाट कर एवं दीज प्रज्वलन करके किया। इस अवसर पर उन्होने उपस्थित पशु चिकित्सकों से कहा कि अपनी जिम्मेदारी का पालन ईमानदारी से करें तथा चिकित्सालय में आने वाले पशुओं की जांच आदि सुचारू रूप से करें। जिलाधिकारी ने कहा कि चिकित्सक समय से आयेगें और निर्धारित समय तक चिकित्सालय में रह कर अपने कार्यो को अन्जाम देगें। ब्लाक कछौना एवं मल्लावां की तरह माधौगंज को भी खुले में शौचमुक्त बनाने तथा जागरूकता फैलाने के लिए कलेक्टेªट परिसर से मा0 मंत्री जी ने पंचायत राज विभाग 18 प्रचार वाहनो को स्वच्छता का संदेश देने हेतु हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 

    सभी कार्यक्रमों के दौरान जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 पी0एन0 चतुर्वेदी, भाजपा जिलाध्यक्ष श्रीकृष्ण शास्त्री, पी0के0 वर्मा सहित मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा0 जे0एन0 पाण्डे, अधिशाषी अधिकारी जी0लाल सहित अन्य अधिकारी आदि मौजूद रहें।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.