Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    ट्रंप ने शिपिंग लागत को लेकर अमेजन पर फिर निशाना साधा


    वाशिंगटन, 1 अप्रैल - अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ऑनलाइन रिटेल कंपनी अमेजन पर एक सप्ताह के भीतर दूसरी बार निशाना साधा है। उन्होंने कंपनी पर सस्ते शिपिंग लागत को लेकर अमेरिकी डाक सेवा (यूएसपीएस) घोटाले को अंजाम देने का आरोप लगाया है। ट्रंप ने शनिवार को ट्वीट किया, "चूंकि हम इस विषय में बात कर रहे हैं, यह जानकारी मिली है कि अमेरिकी पोस्ट ऑफिस को अमेजन के लिए डिलीवर किए जाने वाले हर पैकेज पर औसतन 1.50 डॉलर की चपत लगेगी। यह रकम अरबों डॉलर में है।


    उन्होंने रिटेल कंपनी से वास्तविक लागत व कर का भुगतान करने का अनुरोध करते हुए कहा, "अगर पोस्ट ऑफिस अपने पार्सल रेट बढ़ाता है तो अमेजन का शिपिंग लागत बढ़कर 2.6 अरब हो जाएगा। यह पोस्ट ऑफिस घोटाला जरूर बंद होना चाहिए।"

    पिछले साल सिटीग्रुप द्वारा जारी एक विश्लेषण के मुताबिक, अगर लागत निष्पक्ष तरीके से निर्धारित किया जाता है तो अमेजन को यूएसपीएस के जरिए भेजने पर औसतन एक पैकेज पर 1.46 डॉलर से ज्यादा का शिपिंग लागत आएगा।

    अमेजन पर यह नया निशाना ट्रंप के उस दावे के दो दिन बाद साधा गया है, जिसमें उन्होंने कहा कि अमेजन द्वारा शिपिंग लागत में धांधली करने से खुदरा व्यवसाय और स्थानीय सरकारों पर नकारात्मक असर पड़ा है। 

    ट्रंप अक्सर समाचार पत्र वाशिंगटन पोस्ट की आलोचना करते रहते हैं, जिसका स्वामित्व अमेजन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेफ बेजोस के पास है। 

    टाइम की रिपोर्ट के मुताबिक, शनिवार को ऐसा फिर हुआ। 

    ट्रंप ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा था, "मैंने चुनाव के काफी पहले अमेजन के साथ अपनी चिंता जाहिर की थी। दूसरों के विपरीत, वे देश और स्थानीय सरकारों को कर का भुगतान बहुत कम करते हैं या नहीं करते हैं। हमारी डाक प्रणाली का इस्तेमाल वे डिलीवरी का काम करने वाले शख्स की तरह करते हैं (जिससे अमेरिका को काफी नुकसान हो रहा है) और हजारों खुदरा व्यापारियों के व्यवसाय को नुकसान पहुंचा रहे हैं।"

    ट्रंप के दौलतमंद मित्रों ने भी उनसे शिकायत की है कि अमेजन उनके व्यवसाय को नुकसान पहुंचा रहा है। 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.