Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    ऑनलाइन सुरक्षा की खातिर ओएलएक्स ने लांच किया वेबवाईज अभियान


    नई दिल्ली, 31 मार्च  भारत के अग्रणी ऑनलाइन क्लासिफाईड-ओएलएक्स ने शनिवार को अपना कंज्यूमर सेफ्टी अभियान-ओएलएक्स वेबवाईज लांच किया। इस अभियान का उद्देश्य ग्राहकों को ऑनलाइन विनिमय करते वक्त खुद को सुरक्षित रखने के उपायों की शिक्षा प्रदान करना है। वेबवाईज के तहत ओएलएक्स अपने अभियानों द्वारा ऑनलाइन सुरक्षा को बढ़ावा देगा, जिनमें उत्पाद के अपडेट्स, यूजर सेफ्टी गाईडलाईंस, कानून प्रवर्तन अधिकरणों के साथ जागरुकता कार्यक्रम तथा कस्टमर सपोर्ट शामिल हैं।


    ग्राहकों की सुविधा ध्यान में रखकर बने इस प्लेटफॉर्म के साथ ओएलएक्स एक सुरक्षित उत्पाद निर्मित करने का प्रयास कर रहा है। वर्तमान मोबाईल ऐप में अनिवार्य रजिस्ट्रेशन लॉग-इन, चैट फस्र्ट इंटरैक्शन एवं हाईपर-लोकल ब्राउजिंग शामिल हैं, जो अनजाने लोगों के साथ बात करने की असुविधा को दूर करते हैं।

    ओएलएक्स इंडिया कानून प्रवर्तन अधिकरणों और सिविल सोसायटी संस्थानों के साथ मिलकर कार्यशालाओं का आयोजन करता है, जिसमें साईबर अपराध सेल्स ऑनलाइन स्पेस में उभरते ट्रेंड्स की जानकारी देते हैं और उन्हें जांच के लिए टूल्स की मदद प्रदान करते हैं। 

    2017-18 में ओएलएक्स ने नोएडा, गुरुग्राम, बैंगलुरु एवं अहमदाबाद में पुलिस अधिकरणों के साथ कार्यशालाएं आयोजित कीं। इनका उद्देश्य आने वाले सालों में अन्य शहरों के अधिकरणों के साथ इस तरह की कार्यशालाएं आयोजित करना है।

    अपने सोशल मीडिया चैनलों के साथ ओएलएक्स ग्राहकों की कुछ प्रमुख समस्याओं को संबोधित कर रहा है और उनसे कुछ सरल से सुझाव मानने, जैसे एडवांस में भुगतान न करने, खरीदने/बेचने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर मिलने, लेन-देन आमने-सामने करने, खरीदने से पहले सामान पूरी तरह से जांच लेने जैसी सावधानियां बरतने का निवेदन करता है। 

    इन समस्याओं को संबोधित करके, ओएलएक्स चाहता है कि ग्राहक ऑनलाइन खुद को सुरक्षित रखने के लिए समझदार फैसलें करें। वेबवाईज अभियान के तहत, ओएलएक्स ने सोशल मीडिया पर चार सुरक्षा टिप वीडियो जारी किए हैं।

    इस अभियान को ऑफलाईन ले जाने के लिए ओएलएक्स ने एक ट्रस्ट एण्ड सेफ्टी हेल्प सेंटर लांच किया है, जिसका प्रबंधन एक विशेषज्ञ टीम करती है, जो ग्राहक के विश्वास व सुरक्षा को प्रभावित करने वाले मामलों को संबोधित करने के लिए प्रशिक्षित है। 

    यह हेल्पलाईन ग्राहकों को सुरक्षा के मामलों, जैसे जाली विनिमय, संदेहास्पद एड, एडवांस भुगतान आदि के निदान में मदद करेगी। इसके अलावा यह टीम सुरक्षा गाईडलाईंस भी प्रदान करेगी, जो ग्राहकों को इस प्लेटफॉर्म पर सुरक्षित रहने की ज्यादा विस्तृत जानकारी देती है। 

    ओएलएक्स ग्राहकों को जालसाजी की सूचना तत्काल देने तथा इस प्लेटफॉर्म के उपयोग के दौरान कोई भी संदेहास्पद गतिविधि देखने पर टीम को अलर्ट करने के लिए प्रेरित करता है। ग्राहक +91 9999140999 पर ट्रस्ट एण्ड सेफ्टी सेंटर से कनेक्ट हो सकते हैं। 

    ओएलएक्स इंडिया के सीओओ इरविन प्रीत सिंह आनंद ने कहा, "ऑफलाईन जालसाजी की तरह ही ऑनलाइन जालसाजी हमारे समाज में फैली बीमार मानसिकता को प्रतिबिंबित करती है। हमारा मानना है कि इस विस्तृत परिवेश की समस्याओं का समाधान करना हमारी संयुक्त जिम्मेदारी है। एक ग्राहक केंद्रित ब्रांड के रूप में हम विभिन्न कार्यों में विश्वास और सुरक्षा को अपनी प्राथमिकता बना रहे हैं। ओएलएक्स वेबवाईज जैसे हमारे जागरुकता अभियान तथा हमारे उत्पाद में निरंतर सुधार के साथ हम अपने ग्राहकों को शिक्षित करके एक सुरक्षित ऑनलाइन अनुभव निर्मित करना चाहते हैं।"

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.