Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अतिरंजित आरोपों के कारण असहाय हूं : चोकसी


    नई दिल्ली, 20 मार्च  हीरा व्यापारी और 13,540 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) धोखाधड़ी मामले में सह-आरोपी मेहुल चोकसी ने कहा है कि विभिन्न जांच एजेंसियों द्वारा लगाए गए कई अतिरंजित आरोपों के कारण वह अपना बचाव करने में पूरी तरह से असहाय महसूस कर रहा है और उसे घर लौटने पर अपनी सुरक्षा को लेकर डर है। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को भेजे गए दो पृष्ठ के पत्र में चोकसी ने डायमंड आर यूएस, स्टेलर डायमंड और सोलर एक्सपोर्ट्स में साझीदार होने की बात खारिज कर दी है। पत्र पर 16 मार्च की तारीख दर्ज है।


    इन कंपनियों पर चोकसी के भांजे नीरव मोदी की कंपनियों फायरस्टार इंटरनेशनल और फायरस्टार डायमंड इंटरनेशनल के साथ लेनदेन का आरोप है। वह (नीरव) भी पीएनबी घोटाले में आरोपी है। 

    सीबीआई ने 14 फरवरी को दर्ज अतिरिक्त प्राथमिकी में इन कंपनियों के नाम दर्ज किए हैं। इस मामले में पूछताछ के लिए चोकसी को 16 मार्च को सीबीआई के सामने पेश होने के लिए समन भेजा गया था। 

    चोकसी ने कहा है कि उसका स्वास्थ्य ठीक नहीं है और उसका पार्सपोर्ट निलंबित कर दिया गया है, लिहाजा उसका भारत लौटना संभव नहीं है। 

    चोकसी ने कहा है, "अब तक, क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय (मुंबई में) ने मुझसे संपर्क नहीं किया है और मेरा पासपोर्ट निलंबित है। आपके प्रति मेरे मन में बेहद सम्मान है और आपको भरोसा दिलाता हूं कि मैं भारत यात्रा करने को लेकर कोई बहाना नहीं बना रहा हूं।" 

    उसने कहा है, "मैं फिर दोहराता हूं कि मैं विदेश में हूं और मैंने पहले भी आपके द्वारा भेज गए नोटिस का जवाब दिया है। लेकिन हैरानी की बात यह है कि जिन मुद्दों को मैंने उठाए, उन्हें अभी तक सुलझाया नहीं गया है, जिससे सुरक्षा को लेकर मेरा भय काफी बढ़ गया है।"

    उसने सीबीआई द्वारा बैंक घोटाले से संबंधित एक अन्य मामले में अपना नाम दर्ज किए जाने पर सवाल उठाया है, "आप अच्छी तरह जानते जानते हैं कि मेरा डायमंड आर यूएस, स्टेलर डायमंड, सोलर एक्सपोर्ट्स से कोई लेना-देना नहीं है।" 

    चोकसी ने कहा है, "न तो मैं इन कंपनियों में साझेदार हूं और न मेरा तीनों कंपनियों से कोई लेना-देना है।" 

    उसने कहा है कि विभिन्न एजेंसियों द्वारा उसके खिलाफ कार्रवाई की गई है और "जिस तरह से अतिशयोक्तिपूर्ण आरोप लगाए गए हैं, उसने मुझे पूरी तरह से असहाय कर दिया है।" 

    चोकसी ने कहा है कि वह विदेश में अपने कारोबार में व्यस्त है और अपुष्ट आरोपों की वजह से भारत में व्यापार बंद होने के कारण मुद्दों के समाधान के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है। 

    चोकसी इस साल जनवरी में अपने भांजे और पारिवारिक सदस्यों के साथ देश से फरार हो गया था। 

    उसने कहा हे कि चिकित्सकों ने उसे चार-छह महीने तक यात्रा नहीं करने की सलाह दी है। 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.