Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    जापान ने चीन से कहा, किम जोंग-उन की गोपनीय बैठक की जानकारी दें


    टोक्यो, 28 मार्च  जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने बुधवार को चीन से उत्तर कोरिया के नेता किंम जोंग-उन की चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात के बारे में स्पष्टीकरण देने को कहा। समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के मुताबिक, जापानी संसद में एक भाषण के दौरान आबे ने कहा, "हम चीन से पूरा स्पष्टीकरण प्राप्त करना चाहते हैं।"


    प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि जापान पूरी रुचि के साथ गोपनीय यात्रा की जानकारी जुटा रहा है व इसका विश्लेषण कर रहा है।

    चीन व उत्तर कोरिया ने बुधवार को कहा कि किम जोंग उन रविवार व बुधवार के बीच बीजिंग में थे और उन्होंने शी जिनपिंग से मुलाकात की। इससे उत्तर कोरिया की एक बख्तरबंद ट्रेन के बीजिंग जाने व शहर में भारी सुरक्षा व्यवस्था की अटकलों की पुष्टि हुई।

    दोनों देशों की आधिकारिक मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, किम का दौरा व शी से मुलाकात कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण की प्रतिबद्धता को रेखांकित करने व शी को उत्तर कोरिया आमंत्रित करने के लिए था। किम के 2011 में सत्ता में आने के बाद यह पहला विदेशी दौरा है।

    दोनों नेताओं ने दक्षिण कोरिया व अमेरिका के साथ आगामी शिखर सम्मेलन को लेकर भी चर्चा की।

    आबे ने उत्तर कोरिया के बातचीत में शामिल होने की इच्छा की सराहना की और अपनी सरकार के उत्तर कोरिया को लेकर रुख पर जोर दिया जिसमें प्योंगयांग को अपने परमाणु व मिसाइल कार्यक्रमों को पूरी तरह से छोड़ने पर जोर है।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.