Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    शिकोहाबाद : प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय का हुआ उद्घाटन

    शिकोहाबाद मे  प्रोफेसर कॉलोनी स्थित शिव दर्शन भवन प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय का उद्घाटन समारोह दीप प्रज्ज्वल व फीता काटकर आयोजित किया गया   

    प्रोफेसर कॉलोनी शिकोहाबाद स्थित शिव दर्शन भवन प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय का उद्घाटन समारोह दीप प्रज्ज्वल व फीता काटकर आयोजित किया गया जिसमे शाखा संचालिका ‘‘राजयोगिनी आदरणीय दुलारी दीदी’’ ने बताया कि संस्था की स्थापना 1937 में हुई थी। 


    तब से बह्मा बाबा ने नि:स्वार्थ भाव से समाज उत्थान के लिए कार्य किया है । उन्होंने अध्यात्मिकता के साथ समाज को मूल्यवान व मानव समाज को चरित्रवान बनाने का प्रयास किये। साथ ही संस्था के माध्यम से समाज में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा दिया। 

    आज भारत में संस्था की 850 शाखाओं के साथ ही 140 देशों में संस्थाओं के माध्यम से समाज व मानव चारित्रिक व नैतिक उत्थान हो रहा है। दीदी द्वारा कहीं बातें शरीर से ऊर्जा निकलने के तीन दरवाजे हैं। 

    पहला दरवाजा है हमारे पैर, इसलिए हमारे देश में साधु संतों के पैर छूने का रिवाज है। लोग सोचते हैं शायद पैर छूने से संतों की उर्जा उनके अन्दर भी आ जाएगी। दूसरा दरवाजा है हमारे हाथ। हमारे हाथों से भी ऊर्जा बाहर निकलती है, इसीलिए हमारे यहां आशीर्वाद के रूप में सिर पर हाथ फिराने का रिवाज हैं। तीसरा दरवाजा है हमारी आंखें। आंखों से भी ऊर्जा निकलती है। उन्होंने आंखें खोलकर परमात्मा का ध्यान करने की सलाह दी। जिसे सुनकर जीवन के नए तथ्य व  विचार उत्पन्न हुए  जिसमें नगर निगम महापौर नूतन राठौर आदि मौजूद रहे

    फिरोजाबाद से संजय गुप्ता की रिपोर्ट 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.