Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    हरदोई; अपने दायित्वों का निर्वहन ईमानदारी से करें:- अंशुल वर्मा


    बसों एवं टैक्सी स्टैण्ड से शहर को अतिक्रमण मुक्त किया जायेः- सांसद
    ग्रामीण विद्युतीकरण में तेजी लायें:- अंजूबाल

    सांसद अंशुल वर्मा की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति की बैठक विकासभवन के स्वर्ण जयन्ती सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में मा0 सांसद ने सभी अधिकारियों से कहा कि अपने विभाग की कार्य योजनाओं की जानकारी सभी प्रतिनिधियों को उपलब्ध करायी जाये तथा क्षेत्र में होने वाले एवं पूर्ण हुए कार्यो की भी जानकारी जनप्रतिनिधियों को होनी चाहिए । 


    बैठक में  सांसद अंशुल वर्मा ने कहा कि शासन की प्राथमिकता है कि विकास एवं निर्माण कार्य पूर्ण रूप से पारदर्शी हो। कार्यदायी संस्थाएं गुणवत्ता एवं समयबद्धता का विशेष ध्यान रखे। उन्होने कई विभागीय अधिकारियों की कार्यप्रणाली पर क्षोभ भी व्यक्त किया और कहा कि अधिकारी अपने दायित्वों का निर्वहन ईमानदारी के साथ करना सुनिश्चित करें ताकि सरकार की मंशा पूर्ण हो सके।

    डी0डी0सी0एम0सी0 की गत बैठक की कार्यवाही की विस्तार से बिन्दुवार समीक्षा की गयी। सिचाई विभाग के कार्यालय के पीछे गुजरे महोलिया ड्रेन पर कब्जा करने एवं व्याप्त गन्दगी का प्रकरण पुनः सदन में उठाया गया।

    इस पर अधिशासी अभियंता शारदा नहर ने बताया कि डेªन पर कब्जा करने वाले 108लोगों के खिलाफ नोटिस जारी की गयी है और शीघ्र ही डेªन को अतिक्रमण मुक्त कराया जायेगा । नगर पालिका परिषद क्षेत्र के दो किलोमीटर से गुजरी डेªन के सम्बन्ध में नगर पालिका अध्यक्ष सुख सागर मिश्र ने कहा कि नगर पालिका क्षेत्र से गुजरने वाली डेªन की सफाई करायी जाती है परन्तु आगे डेªन अवरूद्व होने के कारण पानी का निकास पूरी तरह नही हो पाता है । इस पर मा0 सांसद ने जिलाधिकारी से कहा कि नगर पालिका परिषद व नहर विभाग के समन्वय से उक्त कार्य को करायें ।  

    इसी तरह मदारा डेªªन 22 लोगों द्वारा अतिक्रमण करने अधिशासी अभियंता ने बताया कि 19लोगों कब्जा हटवाया गया है शेष तीन लोगों से भी डेªेन की भूमि से कब्जा हटवाया जायेगा। 

    विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए  सांसद ने अधीक्षण अभियंता विद्युत को निर्देश दिये कि पं0 दीनदयाल अन्तोदय योजना, उज्जवला योजना, ग्रामीण कौशल योजना एवं ग्राम ज्योति योजना के तहत होने वालें कार्यो को सांसद आर्दश ग्रामों में प्राथमिकता पर कराया जाये तथा ग्रामीण ़क्षे़त्रों में विद्यूतीकरण में तेजी लाये और कार्य पूर्ण गुणवत्ता परक एवं मानक के अनुरूप हो । मा0 सांसद अंजूबाला ने अपने गोद लिये गांव तेजीपुर में विद्युतीकरण में हो रही देरी पर नाराजगी व्यक्त की तथा कार्य जल्द से जल्द पूर्ण कराने को कहा । प्रधानमंत्री कौशल विकास मिशन के तहत कौशल विकास केन्द्रों एवं जनसेवा केन्द्रों के कार्यो से असन्तुष्ट मा0 दोनों सांसदों ने इनकी जांच कराने के जिलाधिकारी से कहा ।

    प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की जानकारी में बताया गया कि 51 किलोमीटर सड़क का निर्माण कर दिया गया है शेष कार्य शीघ्र पूर्ण करा लिया जायेगा । शहर में बसों एवं टैक्सी स्टैन्डों द्वारा सड़क के किनारे किये जा रहे अतिक्रमण पर मा0 सांसद ने जिलाधिकारी के माध्यम से अधिशासी अधिकारी नगर पालिका हरदोई व परिवहन अधिकारी को निर्देश दिये कि बसों एवं टैक्सी स्टैन्डों से शहर को अतिक्रमण मुक्त कराया जाये तथा वन विभाग सड़क के किनारें फूलदार वृक्षों का रोपण करायें । ग्रामीण आजिविका मिशन के संबंध में बताया गया कि जनपद में 1007 समूह बनाये गये है और अधिकत समूहों का सीसीएल करा दिया गया है। सर्व शिक्षा के सम्बन्ध में मा0 सांसद ने कहा कि शहर के मुख्य-मुख्य चौराहों, अस्पताल , तहसील, विद्यालय खास कर कस्तूबा विद्यालयों में छात्राओं की सुरक्षा के दृष्टिगत सीसी टीवी कैमरें लगवायें जाये । मा0 सांसद अंजूबाला ने कस्तूरबा विद्यालय कछौना की खराब हालत पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि विद्यालय की हालत में सुधार किया जाये तथा छात्राओं को बेड,गद्दे आदि की उचित व्यवस्था की जाये ।
    स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा में  सासंद ने मुख्य चिकित्साधिकारी पी0एन0 चतुर्वेदी को निर्देश दिये कि जनपद में झोलाछाप डाक्टरों एवं अवैध नर्सिग होमों को चिहिन्त किया जाये और उनके विरूद कड़ी कार्यवाही की जाये तथा ग्रामीण क्षेत्रों की स्वास्थ्य सेवाओं पर विशेष ध्यान दिया जाये । ग्राम तेजीपुर में शौचालय में निर्माण में पीला ईंट लगाने एवं मानक के अनुसार दरवाजे आदि न होने पर  सांसद अंजूबाला ने नाराजगी व्यक्त की । प्रधानमंत्री आवास के सम्बन्ध में  सांसद ने कहा कि आवास पात्र लोगों को ही दिये जाये।बैठक में नगर पालिका परिषद अध्यक्ष सुखसागर मिश्र ने प्रहलाद घाट को पर्यटन स्थल घोषित करने की मांग सदन में रखी जिस पर अध्यक्ष सहित सभी ने सहमति व्यक्त की । 
    पेयजल पाइप लाइन परियोजना के सम्बन्ध में  सांसद ने कहा कि पेयजल योजना को गम्भीरता से लिया जाये और गर्मी आने से पहले खराब एवं रिबोर हैण्ड पम्पों को ठीक करा लिया जाये ताकि लोगों को पेयजल की समस्या उत्पन्न न हो । मनरेगा में डीसी मनरेगा ने बताया कि प्रत्येक गांव में काम मांगने वालों को मनरेगा के तहत कार्य दिया जा रहा और काम मांगने वाले लोगों के जाबकार्ड बनवायें जा रहे है । ओडीएफ गांवों के सम्बन्ध में जिला पंचायत राज अधिकारी ने बताया कि 88 ग्रामों को खुले में शौच मुक्त किया जा चुका है और आर्दश ब्लाक के रूप में मल्लावां के सभी ग्रामों को शीघ्र ही ओडीएफ कर दिया जायेगा । उन्होने बताया कि जनपद के विद्यालयों,आंगनबाड़ी केन्द्रों पर अच्छे शौचालयों का निर्माण कराया जा रहा है । 

    बैठक में जिलाधिकारी पुलकित खरे ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि अध्यक्ष द्वारा दिये गये दिशा निर्देशों के अनुसार सभी कार्य गुणवत्ता परक एवं मानक के अनुसार कराये जाये और समस्त कार्यो की जानकारी जनप्रतिनिधियों को प्राथमिकता पर दी जाये तथा किसी कार्य में लापरवाही न बरती जाये । 

    बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार, जिला विकास अधिकारी राजित राम मिश्र, पीडी, सहायक निदेशक सूचना कुमकुम शर्मा सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी एवं जिला पंचायत सदस्य आदि मौजूद रहे ।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.