Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    हरदोई: जनपद की प्रथम सिनेटरी नैपकिन उत्पादन इकाई का उद्घाटन जिलाधिकारी ने किया


    वंचित किशोरियों और महिलाओं तक नैपकिन पहुंचाये जायेगेंः-जिलाधिकारी

    हरदोई, 15 फरवरी 2018/- जिला पंचायतराज विभाग द्वारा संयुक्त समिति पंचायत उद्योग सुरसा कन्हईपुरवा में संचालित होने वाले जनपद की पहली सिनेटरी नैपकिन उत्पादन केन्द्र का उद्घाटन जिलाधिकारी पुलकित खरे ने शिलापट से पर्दा हटाकर व कस्तूरबा विद्यालय की छात्राओं के साथ फीता काटकर किया।


    इस अवसर पर जिलाधिकारी ने नैपकिन बनाने की इकाई में जाकर पैड बनाने की समस्त जानकारी प्राप्त की तथा भरखनी कस्तूरबा विद्यालय की छात्राओं को साथ में लेकर पैड बनाने वाली मशीनों आदि के बारे में भी समझाया।

    जिलाधिकारी ने छात्राओं को संबोधित करते हुये कहा कि किशोरियों और महिलाओं की स्वच्छता व स्वास्थ्य के लिये नैपकिन आवश्यक है और वंचित किशोरियों और महिलाओं तक नैपकिन पहुंचाये जायेगें। जिलाधिकारी ने कहा कि नैपकिन इकाई में तैयार पैड चिकित्सालय, विद्यालय व कारागार में सप्लाई किये जायेंगे और इसके साथ ही नैपकिन बिक्री के लिये पंचायत विभाग द्वारा बाजार तैयार किया जायेगा ताकि महिलाओं को स्वच्छ पैड प्राप्त हो सके। 

    इस अवसर पर डीपीआरओ अनिल कुमार सिंह ने बताया कि इकाई में प्रत्येक दिन 01 हजार नैपकिन बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है और इकाई शुरू करने के लिये सुरसा पंचायत उद्योग को 18 लाख 81 हजार रू0 की आर्थिक सहायता दी गई है। 

    इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने मीरा टाकीज पहुंचकर अक्षय कुमार की फिल्म पैडमैन कस्तूरबा विद्यालय की छात्राओं के साथ कुछ समय के लिये देखी। जिलाधिकारी ने छत्राओं से कहा कि पैडमैन फिल्म स्वच्छता के आधार पर खासकर नैपकिन के प्रयोग, डिस्पोजल महिलाओं व बालिकाओं के स्वस्थ्य व स्वच्छता के लिये कितना जरूरी है यही दर्शाता है। जिलाधिकारी ने कस्तूरबा विद्यालय की छात्राओं से कहा कि फिल्म देखने के बाद नैपकिन की आवश्यकता के बारे में अपने गांव मोहल्ले की सहेलियों आदि को भी बतायें। उद्घाटन अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी मसीहुज्जमा सिद्दीकी, केन्द्र व्यवस्थापक उमेश कुमार पाण्डेय आदि मौैजूद रहे


    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.