Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    उत्तर कोरियाई परमाणु हथियारों पर युद्ध टालने का मौका मौजूद : गुटेरेस - International News


    संयुक्त राष्ट्र, 17 जनवरी -  संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने 'कोरियाई प्रायद्वीप पर संभावित परमाणु सर्वनाश' के खतरे की चेतावनी दी है। लेकिन उन्होंने साथ ही कहा है कि उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार कार्यक्रम को लेकर युद्ध टालने के 'अवसर की खिड़की' अब भी खुली हुई है। 


    यह पूछे जाने पर कि क्या इस मुद्दे पर संभावित युद्ध को टाला जा सकता है? उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "मेरी राय में युद्ध को टालने के अवसर की खिड़की अब भी खुली है, लेकिन जरूरी है कि हम उन उपलब्ध अवसरों का लाभ उठाने से न चूकें।"

    प्योंगयांग ने दो वर्षो में पहली बार हाल ही में औपचारिक वार्ता के जरिए और फिर से एक सैन्य हॉटलाइन स्थापित करके दक्षिण कोरिया के साथ शांति की दिशा में कदम उठाया था। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने भी दक्षिण कोरिया में अगले महीने होने जा रहे शीतकालीन ओलम्पिक में शामिल होने के लिए टीम भेजने पर सहमति जताई है।

    गुटेरेस ने कहा, "मैं मानता हूं कि कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में गंभीर कदम उठाने के लिए उम्मीद भरे इन संकेतों का लाभ उठाना बेहद जरूरी है।"

    उन्होंने कहा कि वह प्योंगचांग में होने जा रहे ओलम्पिक में भाग लेंगे।

    गुटेरेस ने कहा, "पिछले महीने जब राजनीतिक मामलों के अपर महा सचिव जेफरी फेल्टमैन ने उत्तर कोरियाई अधिकारियों से मुलाकात की थी, तब उन्होंने हमारा यह संदेश दे दिया था कि इस प्रक्रिया में जो प्रमुख मध्यस्थ हैं, उनके बीच सीधी बातचीत बेहद जरूरी है।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.