Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अमेरिकी सेनाएं सीरिया से नहीं हटेंगी : रेक्स टिलरसन - ina International News


    वाशिंगटन, 18 जनवरी - अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन का कहना है कि अपने राष्ट्रीय सुरक्षा हितों के लिए देश का कूटनीतिक और सैन्य रूप से सीरिया में दखल जरूरी है। टिलरसन ने बुधवार को कहा, "इस्लामिक स्टेट (आईएस) और अलकायदा अमेरिका के लिए लगातार खतरे बने हुए हैं और मुख्य रूप से मैं जिस खतरे का जिक्र कर रहा हूं, वह ईरान है। यानी कुल मिलाकर सीरिया गंभीर रणनीतिक खतरा बना हुआ है।


    सीएनएन के मुताबिक, टिलरसन स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के परिसर में लोगों को संबोधित कर रहे थे, जिसमें पूर्व विदेश मंत्री जॉर्ज शूल्ज और कोडोंलिजा राइस भी थीं।

    उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन सीरिया को लेकर नई रणनीति लागू कर रहा है, जो नरसंहार की आग में जल रहे सीरिया के लिए उस लक्ष्य की प्राप्ति करेगा जिसके लिए वहां सैन्य अभियान चलाया जा रहा है। सीरिया में हुए नरसंहार में पचास लाख लोगों की मौत हो गई है।

    उन्होंने कहा कि सीरिया में आईएस के कब्जे वाले अधिकतर क्षेत्र उनके (आईएस) चंगुल से आजाद होने के बावजूद सीरिया में आईएस की मौजूदगी जरूरी है, ताकि फिर से कमजोर सुरक्षा की वैसी स्थिति पैदा न हो जो 2011 में इराक से अमेरिकी बलों को वापस हटाने के बाद हुई थी और जिसके कारण आईएस और अन्य आतंकवादी संगठनों को क्षेत्र में फलने फूलने का मौका मिला था।

    टिलरसन ने कहा, "वर्तमान में आईएस का एक पैर कब्र में है और सीरिया में आईएस के पूर्ण खात्मे तक अमेरिकी सैन्य उपस्थिति बनाए रखनी जरूरी है, ताकि शीघ्र ही उसके दोनों पैर कब्र में हों।"

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.